दुनिया में पाई जाने वाली चार सबसे महंगी लकडियाँ

यह बात तो सच है कि अपने सपनो के घर में हमें हर वस्तु उतम प्रवति की चाहिए, फिर चाहे वो छोटी से छोटी वस्तु ही कयो ना हो। इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि ईट और लकड़ी हमारे घर का आधार है। बाजार में बहुत सी किसम की लकडियाँ पाई जाती हैं, जिनमे से कुछ अपनी उत्तम गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है तो कुछ हमें असमंजस में डाल देती हैं। पर घबराइए मत, कयोकि आपके लिए हम लेकर आए हैं उतम गुणवत्ता की लकडियाँ। आइए जानिए लकडियों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

1.सागौन / सागवन की लकड़ी

सागौन की लकड़ी अपनी उतम गुणवत्ता और महंगे दाम के लिए मशहूर हैं। सागौन की लकड़ी खास तौर पर फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग में लाई जाती हैं। इस लकड़ी का प्रयोग ज्यादातर आम फर्नीचर और इंटीरियर फर्नीचर बनाने के लिए होता है। सागौन की लकड़ी को प्रोढ माना जाता है, इसीलिए यह बहुत कीमती होती है। सागौन की लकड़ी का रंग गहरा भूरा और हलका भूरा होता है, यह वजन में बहुत भारी और मजबूत होती हैं।

2.शीशम की लकड़ी

शीशम की लकड़ी, कीमत के मामले में नम्बर दो पर आती हैं। यह अपनी उतम गुणवत्ता और टिकाऊ पन के लिए प्रसिद्ध है।शीशम की लकड़ी भी वजन में भारी और मजबूत होती हैं। हम इसे आराम से पहचान सकते हैं क्योंकि इनका रंग गहरा लाल होता हैं।

3.रबड की लकड़ी

रबड की लकड़ी भारत में कुछ ही वर्षों से प्रयोग में आने लगी है। यही लकडियाँ रबड बनाने के लिए भी प्रयोग में लाई जाती हैं। यह भी अपनी गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है और शीशम और सागौन के मुकाबले कम दामो में पाई जाती हैं। रबड की लकड़ी थोड़ी लचीली होती हैं और वजन में भी हलकी होती हैं, इसके बावजूद यह हमारे फर्नीचर को लंबी आयु प्रदान करती हैं।

4.चेरी की लकड़ी

चेरी की लकड़ी भी अपनी उतम गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। यह वजन में भारी और मजबूत होती हैं। इस लकड़ी का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि यह समय के साथ और चमकदार और सुंदर हो जाती हैं और इसी कारण यह जयादा कीमती होती हैं। इस तरह की लकडियों पर कई सालों तक कोई दाग- धब्बे नहीं पाए जाते।

Leave a Reply